(((((पार्वती द्वारा शिव का दान)))))

श्रेष्ठ पुत्र की प्राप्ति के लिए पार्वती ने भगवान शिव की आज्ञा लेकर एक वर्ष तक चलने वाले पुण्य व्रत का समापन किया।


व्रत के अंत में पुजारी सनतकुमार ने देवी पार्वती से कहा - "सुव्रत! मुझे दक्षिण चाहिए।"

पार्वती ने भीख दक्षिणा देने का वचन दिया। फिर क्या था पुजारी बने सनतकुमार ने असामान्य दक्षिणा की याचना की - "देवी ! इस व्रत में मेरे पति को दक्षिणा का रूप दे दो।

यह सुनते ही देवी पार्वती वज्र की तरह गिर पड़ीं। वह बेहोश हो गई, व्याकुल होकर कराह रही थी।

पार्वती को मूर्छित देखकर ब्रह्मा, विष्णु और ऋषिगण हंस पड़े। उन्होंने पार्वती को मनाने के लिए भगवान शिव को भेजा।

जब पार्वती बेहोश हो गईं, तो शिव ने उन्हें समझाया - "देवी! जो भी कार्य दक्षिणा, देवकार्य, पित्तकार्य या दैनिक दिनचर्या से रहित है, वह निष्फल हो जाता है।

उस क्रिया से दाता कालसूत्र नामक नरक में गिर जाता है। उसके बाद वह विनम्र हो जाता है और शत्रुओं से पीड़ित होता है।

उस समय ब्राह्मण को जो दक्षिणा दी गई थी, उसे न देने से यह कई गुना बढ़ जाती है।

भगवान विष्णु और ब्रह्मा ने पार्वती से धर्म की रक्षा करने का अनुरोध किया। धर्म की भी व्याख्या

देवताओं ने कहा कि ऋषियों ने भी दक्षिणा देने की प्रेरणा दी थी। फिर भी पार्वती चुप रही।

तब सनतकुमार ने कहा - "शिव! या तो आप मुझे अपने पति को दक्षिणा में अर्पित करें या अपनी लंबी कठिन तपस्या का फल छोड़ दें।

यदि मुझे इस महान कार्य के लिए दक्षिणा नहीं मिली, तो मुझे न केवल इस दुर्लभ कठोर व्रत का फल मिलेगा, बल्कि आपके सभी कर्मों का फल भी मिलेगा।

क्रोधित होकर पार्वती ने कहा - "पति से वंचित होने से कर्म का क्या फायदा? दक्षिणा देने और धर्म और पुत्र प्राप्त करने से मेरा क्या लाभ होगा?

पृथ्वी देवी की उपेक्षा करके वृक्ष की पूजा करने से क्या प्राप्त हो सकता है? एक साध्वी स्त्री के लिए पति सौ पुत्रों के समान होता है।

ऐसे में यदि व्रत के दौरान पति को दक्षिणा दी जाए तो पुत्र को क्या लाभ होता है?

यह सत्य है कि पुत्र पति का अंश है, परन्तु उसका एकमात्र स्रोत पति है। जब मूल धन नष्ट हो जाता है, तो पूरा व्यवसाय नष्ट हो जाता है।

उसी समय देवताओं और ऋषियों ने पार्षदों से घिरे आकाश में एक रत्न-निर्मित रथ देखा।

श्री नारायण उस रथ से उतरे और देवताओं के सामने प्रकट हुए। ब्रह्मा, विष्णु और शिव ने रत्न सिंहासन पर बैठकर उन श्री नारायण को प्रणाम किया और हाथ जोड़कर उनकी स्तुति की।

सारी कथा जानकर श्री नारायण ने कहा – “शिवप्रिया पार्वती का यह व्रत सार्वजनिक शिक्षा के लिए है, अपने लिए नहीं, क्योंकि वह स्वयं सभी व्रतों और तपस्याओं का फल देने वाली हैं। देहाती दुनिया उनकी माया पर मोहित है।

फिर, उन्होंने पार्वती को संबोधित किया और कहा - "शिव! इस समय आपको दक्षिणा में महादेव को अर्पित कर अपना व्रत पूर्ण करना चाहिए। फिर, उचित मूल्य देकर अपने जीवन का पैसा वापस पाएं।

जैसे गायें भी विष्णु के शरीर में हैं, वैसे ही आप किसी ब्राह्मण को गाय का मूल्य देकर अपने पति को वापस कर दें। यह कहकर वे गायब हो गए।

तब पार्वती प्रसन्न मन से अपना जीवन और सब कुछ दक्षिणा में देने के लिए तैयार हो गईं। उन्होंने हवन किया और दक्षिणा के रूप में अपने जीवननाथ शिव को दिया।

इसके बाद उन्होंने पुजारी सनतकुमार से अनुरोध किया - "विप्रवर! एक गाय की कीमत मेरे पति के बराबर है। मैं तुम्हें एक लाख अति सुंदर गाय दूंगा।

बदले में, तुम मेरे जीवन को सब कुछ वापस दे दो। प्राणनाथ के मिल जाने के बाद, मैं फिर से ब्राह्मणों को भरपूर दक्षिणा दूंगा।"

तब सनतकुमार ने पार्वती से कहा - "देवी! मैं ब्राह्मण हूँ मैं एक लाख गायों का क्या करूँगा? इस दुर्लभ मणि के सामने एक लाख गायों की तुलना क्या है?

मैं उन्हें साथ लेकर त्रिलोक की यात्रा करूंगा। उस समय सभी बच्चे उन्हें देखकर हँसते और ताली बजाते। इतना कहकर सनतकुमार ने भगवान शिव को अपने पास बिठा लिया।

यह सुनकर पार्वती निर्जल मछली की तरह रोने लगीं। उसने मन ही मन सोचा - 'मेरा क्या दुर्भाग्य है कि न तो मुझे वांछित ईश्वर के दर्शन हुए और न ही मुझे व्रत का फल मिल सका।'

अधीर, उसने अपने जीवन को त्यागने के लिए प्रस्तुत किया।

उसी समय अचानक आकाश में एक चमकीला समूह दिखाई दिया।

उस उज्ज्वल समूह को देखकर, पार्वती ने उस पर दया करने के लिए कहा और उस महान तेजोराशी के बीच में विश्वमोहन श्री कृष्ण-स्वरूप को देखा।

ऐसे भुवनमोहन अनूप रूप को देखकर भगवती पार्वती को उनके समान पुत्र की कामना होने लगी और उसी क्षण उन्हें वह वर भी मिल गया। इसके बाद वह तेज वहां गायब हो गया।

तब देवताओं ने ब्रह्मपुत्र सनतकुमार को समझाया। सनतकुमार ने दिगंबर शिव को उनकी प्रणेश्वरी पार्वती को लौटा दिया।

 ((((((((जय जय श्री राधे)))))))

0/Post a Comment/Comments

bhakti vedant
https://www.youtube.com/channel/UCXGxU7aN3ULqoxfiD9OXX6g/videos