बड़ी सुंदर कहानी ठाकुर जी महाराज द्वारा अवश्य पढ़ी जानी चाहिए

 


*एक बार यशोदा मैया भगवान कृष्ण के रोने से तंग आ गईं और छड़ी लेकर श्री कृष्ण की ओर दौड़ीं।


जब प्रभु ने अपनी माँ को गुस्से में देखा, तो वह अपना बचाव करने के लिए भागने लगा।

दौड़ते हुए श्री कृष्ण एक कुम्हार के पास पहुँचे। कुम्हार अपने मिट्टी के बर्तन बनाने में व्यस्त था।

लेकिन जैसे ही कुम्हार ने श्री कृष्ण को देखा, वह बहुत खुश हुआ।

कुम्हार जानता था कि श्री कृष्ण एक वास्तविक भगवान हैं।

तब स्वामी ने कुम्हार से कहा कि, कुम्हार, आज मेरी माता मुझसे बहुत नाराज हैं।

एक छड़ी से मैया मेरा पीछा कर रही है। भाई, मुझे कहीं छिपा दो।

तब कुम्हार ने एक बड़े बर्तन के साथ श्री कृष्ण को एक बर्तन के नीचे छिपा दिया।

कुछ ही क्षणों में मैया यशोदा भी वहाँ आ गईं और कुम्हार से पूछने लगीं, क्यों, कुम्हार! क्या तुमने मेरे कन्हैया को कहीं देखा है?

कुम्हार ने कहा, नहीं, मइया! मैंने कन्हैया को नहीं देखा।

श्री कृष्ण एक बड़े बर्तन के नीचे छिपी इन सभी बातों को सुन रहे थे। मैया वहां से चली गईं।

अब ठाकुर जी महाराज कुम्हार से कहते हैं, कुम्हार, अगर मेरी माँ चली गई तो मुझे इस घड़े से बाहर निकालो।

कुम्हार ने कहा, ऐसे नहीं, प्रभु! पहले मुझे चौरासी लाख योनियों के बंधन से मुक्त करने का वचन दो।

ठाकुर जी ने मुस्कुराते हुए कहा, ठीक है, मैं आपसे अस्सी लाख जीवन मुक्त करने का वचन देता हूं। अब मुझे बाहर निकालो।

कुम्हार कहने लगा, मैं अकेला नहीं हूँ, प्रभु! अगर मैं अपने परिवार के सभी लोगों को अस्सी लाख लोगों के बंधन से मुक्त करने का वादा करता हूं, तो मैं आपको इस घड़े से बाहर निकाल दूंगा।

ठाकुर जी कहते हैं, चलो, मैं उन्हें अस्सी लाख योनियों के बंधन से मुक्त करने का वचन देता हूं। अब मुझे घड़े से बाहर निकालो।

अब कुम्हार कहता है, बस, प्रभु! एक और निवेदन है। इसे भी पूरा करने का वादा करो, फिर मैं तुम्हें घड़े से बाहर निकाल दूंगा।

ठाकुर जी ने कहा, वह भी बताओ, तुम क्या चाहते हो?

कुम्हार कहने लगा, हे प्रभु! जिस मिट्टी के नीचे बर्तन छिपा है, वह मेरे बैल पर लाद दी गई है।

मेरे बैल को अस्सी के बंधन से मुक्त करने का वादा करो।

कुम्हार के प्यार पर प्रसन्न ठाकुर जी ने भी उन बैलों को अस्सी के बंधन से मुक्त करने का वचन दिया।

ठाकुर जी ने कहा, अब तुम्हारी सारी मनोकामनाएं पूरी हो गई हैं, अब मुझे घड़े से बाहर निकाल दो।

तब कुम्हार कहता है, अभी नहीं, भगवान! यानी एक आखिरी इच्छा। उसे भी पूरा करो ।।

और वह यह है कि जो भी प्राणी हमारे बीच इस संवाद को सुनेगा, आप उसे भी चौरासी लाख जन्मों के बंधन से मुक्त करेंगे।

बस यह वचन दो, तब मैं तुम्हें इस घड़े से बाहर निकाल दूंगा।

कुम्हार के प्यार को सुनकर ठाकुर जी महाराज बहुत प्रसन्न हुए और कुम्हार की इस इच्छा को पूरा करने का वचन दिया।

कुम्हार ने फिर बच्चे श्री कृष्ण को घड़े से बाहर निकाला।

उनके चरणों में प्रणाम किया। प्रभु के चरण धोए और चरणामृत पिया।

चरणामृत को अपनी पूरी झोंपड़ी में बिखेर दिया और इतना रोया कि भगवान गले मिल गए।

जरा सोचिए, अगर जो बच्चा अपनी उंगली पर सात घुमावदार ऊँचे कृष्णा पर्वत उठा सकता है, क्या वह एक घड़ा नहीं उठा सकता था?

परंतु

नटवर नंद किशोर बिना प्रेम के

शरारती चोर मन को पल में चुरा लेता है

चाहे कितने भी यज्ञ, अनुष्ठान, दान हों, कितनी भी भक्ति क्यों न हो,¹

लेकिन जब तक आपके दिल में प्राणी के लिए कोई दर्द नहीं होगा, भगवान श्री कान्हा की भक्ति और दर्शन नहीं देखा जा सकता है…

हे नाथ! हे मेरे नाथ !! आप बहुत दयालु हैं !!!

0/Post a Comment/Comments

bhakti vedant
https://www.youtube.com/channel/UCXGxU7aN3ULqoxfiD9OXX6g/videos